29 C
Ranchi
Thursday, June 24, 2021
spot_img

Latest Posts

#RBI ने बल्‍क पेमेंट सिस्‍टम में किया बदलाव, जानें कब से ग्राहकों को मिलेगा लाभ

New Delhi: भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को National Automated Clearing House (NACH) की सुविधा में महत्‍वपूर्ण बदलाव की घोषणा की है। गौरतलब है कि एनएसीएच एक बल्‍क पेमेंट सिस्‍टम है, जिसका ऑपरेशन National Payment Corporation Of India (NPCI) संभालती है।इस सिस्‍टम में बदलाव का लाभ ग्राहकों को पहली अगस्त से मिलना शुरू होगा। अब काम सप्‍ताह के सभी दिन होंगे। पहले अवकाश के दिन नहीं होते थे।

इस प्रकार काम करता है NACH

बता दें कि NACH का उपयोग सरकारी विभाग और कंपनियां लोगों के खाते में सैलरी, पेंशन, लाभांश या सब्सिडी इत्यादि का भुगतान करने के लिए करती हैं। दूसरी तरफ लोगों के खाते से लोन की ईएमआई, इंश्योरेंस प्रीमियम, म्यूचुअल फंड की किस्त, बिजली, पानी, फोन और गैस के बिल ऑटोमेटिक तरीके से डिडक्ट भी इसी सुविधा के माध्यम से होते हैं।

बैंक में अवकाश के दिन नहीं मिलती है एनएसीएच की सुविधा

ध्‍यान देने की बात है कि NACH की सुविधा अभी बैंक अवकाश के दिन नहीं मिलती है। इसे ऐसे समझें कि अगर आपकी सैलरी क्रेडिट होने वाले दिन शनिवार-रविवार या किसी त्यौहार की वजह से बैंक हॉलिडे है तो उस दिन NACH नहीं चलने की वजह से आपकी सैलरी क्रेडिट होने में देरी हो सकती है। इससे आपकी लोन की ऑटोमेटिक ईएमआई, पीपीएफ या म्यूचुअल फंड सेविंग की किस्त सब लेट हो सकती है। अब RBI ने इसी समस्या का समाधान निकालते हुए नियम में बदलाव किया है।


अब पूरे सप्‍ताह मिलेगी ऑटोमेटिक पेमेंट की सुविधा

लोगों की परेशानियों को देखते हुए रिजर्व बैंक ने NACH को पूरे साल हफ्ते के सातों दिन चलाने की घोषणा की है। यह सुविधा 1 अगस्त 2021 से चालू हो जाएगी।RBI ने स्‍पष्‍ट किया है कि RTGS की सुविधा को हफ्ते के सातों दिन के लिए शुरू किया जा चुका है। इसी का फायदा उठाते हुए NACH को भी पूरे साल चलाने की शुरुआत की जा रही है।

इसे भी पढ़ें :महिला थाना प्रभारी श्रीति कुमारी पर गिरी गाज, SSP ने हटाया, ये है आरोप

इसे भी पढ़ें : #MahendraSinghDhoni के घर आया एक और नया मेहमान, बेटी जीवा ऐसे करते दिखी मस्‍ती

 

Latest Posts

Don't Miss