29 C
Ranchi
Sunday, May 9, 2021
spot_img

Latest Posts

CBSE बोर्ड, JEE, NEET की स्थगित परीक्षाएं कब होंगी, यहां पढ़ें महत्वपूर्ण तथ्य

kohramlive desk : कोरोना ने पढ़ाई और परीक्षा के पूरे सिस्टम को चरमरा दिया है। कोरोना वायरस के बढ़ते केस को देखते हुए मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और महाराष्ट्र, CBSE और CISCE सहित कई राज्य बोर्डों ने अपनी बोर्ड परीक्षा 2021 स्थगित कर दी है। इसी के साथ  संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (JEE Main) अप्रैल और मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET PG की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है।  ऐसे में  सभी छात्र रिवाइज्ड तारीखों का इंतजार कर रहे हैं। JEE MAIN और NEET परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें : रिलायंस फाउंडेशन बना रहा 1000 बिस्तरों वाला कोविड सेंटर, मरीजों का होगा मुफ्त इलाज

बिहार मार चुका है बाजी

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा आयोजित करने में सफल रहा है और  तय समय पर परीक्षा के परिणाम भी जारी कर दिए गए थे।

इसे भी पढ़ें : #Palamu : कल दुल्‍हन लेकर आया, आज पेड़ से लटकी मिली लाश

परीक्षा संबंधी जानें ये मुख्य तथ्य

  • – CBSE ने 14 अप्रैल को अपनी कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दीं और कक्षा 10वीं की अंतिम परीक्षा रद्द कर दी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बोर्ड 12 जून के बाद की स्थिति की समीक्षा करेगा और 12 जून को कक्षा 12वीं की परीक्षा तिथियां तय करेगा।
  • – JEE MAIN परीक्षा का स्थगित करने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कहा था कि रिवाइज्ड तारीखों की घोषणा परीक्षा की तारीख से कम से कम 15 दिन पहले की जाएगी। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा 27 अप्रैल से होने वाली थी।
  • – NEET PG की परीक्षा 1 अगस्त होने वाली है।  ये परीक्षा पहले 18 अप्रैल को होने वाली थी, जिसमें स्थगित कर दिया है। अभी तक आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है।
  • उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 20 मई तक कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। COVID-19 स्थिति का मूल्यांकन करने के बाद मई के पहले सप्ताह में नई यूपी कक्षा 12वीं की डेटशीट जारी की जाएगी।
  • – गुजरात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) राज्य में बढ़ते COVID-19 मामलों के  कारण कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी गई है। बोर्ड परीक्षा 10 मई से 25 मई के बीच निर्धारित की गई थी। नई तारीखों की घोषणा 15 मई को कोरोनोवायरस स्थिति की समीक्षा के बाद की जाएगी।
  • – राजस्थान में COVID-19 स्थिति को देखते हुए, राज्य सरकार ने कक्षा 10वीं और 12वीं  की अंतिम परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है और बिना परीक्षा के कक्षा 8, 9 और 11 के छात्रों को अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा।
  • – पंजाब सरकार ने कक्षा 10वीं के सभी छात्रों के लिए पदोन्नति की घोषणा की थी। PSEB ने पिछले महीने पंजाब कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लगभग एक महीने तक स्थगित कर दिया था। कक्षा 10 की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होने वाली थीं और कक्षा 12 की परीक्षा 20 अप्रैल से शुरू होनी थी।
  • – राज्य ने तेलंगाना कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है और कक्षा 10 बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है, कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए नई तारीखों की सूचना परीक्षा शुरू होने से कम से कम 15 दिन पहले दी जाएगी।
  • – मध्य प्रदेश ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा को एक महीने के लिए टाल दिया है। एमपीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 को कक्षा 10वीं के लिए 30 अप्रैल से और कक्षा 12वीं के लिए 1 मई से शुरू होनी थी।

इसे भी पढ़ें : International Dance day 2021:जानिए इसका इतिहास और इस बार की थीम

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.