spot_img
Saturday, January 28, 2023
spot_img
spot_img
28 January 2023
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

Indian-Railways ने रिज़र्वेशन के नियमों में किया बड़ा बदलाव

spot_img
spot_img
spot_img
- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : भारतीय रेलवे (Indian-Railways) ने शनिवार 10 अक्टूबर से रिज़र्वेशन के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से खुलने से आधे घंटे पहले जारी किया जाएगा। रेलवे ने कहा कि कोविड-19 से पहले के दिशा-निर्देशों के तहत पहली आरक्षण तालिका ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम चार घंटे पहले तैयार की जाती थी।

- Advertisement -

गौरतलब है कि Indian-Railways ने 25 मार्च से लॉकडाउन के चलते सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी थी। हालांकि, उसने चरणबद्ध तरीके से अपनी सेवाएं बहाल की, जिसकी शुरुआत एक मई से प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल शुरू करने से हुई।

ट्रेन खुलने से 5 मिनट पहले तक हो सकेगा रिजर्वेशन

अब किसी भी ट्रेन की रवानगी से पांच मिनट पहले तक उन्हें बर्थ अलॉट हो सकेगी। यह सुविधा रेलवे स्टेशनों के रिजर्वेशन काउंटरों व ऑनलाइन मिलने वाले रिजर्व टिकटों पर एक साथ मिल सकेगी। इससे उन यात्रियों को खासा फायदा मिलने लगेगा, जिन्हें किसी आपात परिस्थिति या अचानक अपना यात्रा कार्यक्रम बनाना पड़ता है।

बर्थ खाली रहने पर 5 से 10 फीसदी यानी लगभग 120 से अधिक यात्रियों को प्रति ट्रेन इस सुविधा का फायदा मिल सकेगा। इसके लिए रेल मंत्रालय द्वारा पांच मिनट से लेकर आधे घंटे के बीच संबंधित ट्रेन का दूसरा चार्ट तैयार किया जाएगा। रेलवे 10 अक्टूबर से यात्रियों को यह सुविधा प्रदान करने जा रहा है।

30 मिनट पहले तैयार होगी दूसरी रिज़र्वेशन चार्ट

इसके लिए रेल मंत्रालय ने तकनीकी सहयोग देने वाले क्रिस से सॉफ्टवेयर में परिवर्तन करने को कहा है। ट्रेन का चार्ट पहले बनाए जाने के कारण ऐसे यात्रियों को बर्थ अलॉट नहीं हो पाती है, जो अचानक स्टेशन पहुंचते हैं। ऐसे ही यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने कम से कम 5 मिनट और अधिकतम आधे घंटे पहले तक ट्रेनों का चार्ट बनाए जाने का सिस्टम शुरू करने का निर्णय लिया है। इस सिस्टम के शुरू होने के बाद यात्रियों को ट्रेन के भीतर चलने वाले चेकिंग स्टाफ से बर्थ लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें : लालू को Highcourt से मिली बेल, पर अभी काटनी होगी जेल

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img