spot_img
Friday, August 19, 2022
spot_img
Friday, August 19, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

डरावने और बुरे सपने से बचना चाहते हैं तो यह जानें…..

- Advertisement -

Kohramlive Desk : रात में सोते समय सपने आना अब किसी को चौंकाता नहीं, पर बार बार डरावना और भयानक सपने का आना न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर की तरफ संकेत भी हो सकता है। आमतौर पर धारणा यह है कि दिन भर जैसे सोचते और करते हैं, उसी तरह का सपना आता है। एक हालिया सोध से पता चलता है कि रात में डरावने सपने आना पार्किंसंस जैसे रोग की तरफ इशारा हो सकता है, ऐसे में इसके अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।

यूके स्थित बर्मिंघम विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि जिन जवान लोगों को अक्सर बुरे सपने आते हैं, उनमें पार्किंसंस रोग की शुरुआती लक्षण दिखाई दे सकते हैं। पार्किंसंस रोग, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र का एक विकार है जो दैनिक जीवन के कामकाज पर असर करता है। इसमें लोगों को अंगों को कांपने वाली शिकायत आने लगती है। ई-क्लिनिकल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि जिन जवान लोगों को अक्सर बुरे सपने आते रहते हैं, उनमें अन्य लोगों की तुलना में उम्र बढ़ने के साथ पार्किंसंस रोग होने का खतरा दो गुना अधिक हो सकता है। पार्किंसंस रोग से जकड़ने वाले लोगों को अधिक बार बुरे सपनों का अनुभव हो सकता है। हालांकि बुरे-डरावने सपनों को पहली बार पार्किंसंस रोग के जोखिम कारक के तौर पर स्पष्ट किया गया है।

- Advertisement -

अध्ययन के लिए अमेरिकी वैज्ञानिकों ने 12 साल की अवधि में 3,818 लोगों के डेटा का अध्ययन किया। इसमें जिन लोगों ने सप्ताह में कम से कम एक बार बुरे सपने आने के बारे में बताया, उनके जोखिम कारकों को समझने के लिए शोधकर्ताओं की टीम ने विस्तृत फॉलोअप किया। अध्ययन के दौरान ऐसे 91 लोगों में पार्किंसंस रोग का निदान किया गया।अध्ययन के बारे में बर्मिंघम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ. अबिदेमी ओटाइकू बताते हैं, पार्किंसंस रोग का जितना जल्दी निदान हो जाए, उतना बढ़िया। मीडिया में छपी खबर के अनुसार अध्ययन से यह स्पष्ट हो जाता है कि अगर बार-बार बुरे सपने आने की समस्या हो रही है तो इसे एक संकेत के रूप में देखा जा सकता है। इस आधार पर समय रहते रोग का निदान भी करना आसान हो सकता है।

इसे भी पढ़ें :  इस रेलवे स्‍टेशन पर ट्रेन रुकने पर परेशान हो जाते हैं यात्री, जानें क्यों…

इसे भी पढ़ें : यहां मना है गोरा और सुंदर बच्चा पैदा करना, मिलती है सजा-ए-मौत

इसे भी पढ़ें : OMG! इस पेड़ से निकलती है पानी की धार, देखें वीडियो

इसे भी पढ़ें : अजब गजब: जिसे कभी देखा नहीं, वह कर सकता है धरती पर हमला….

इसे भी पढ़ें : “मेरी शादी 26 अप्रैल को है, मुझे भगा के ले जाना…” और वायरल हो गया 10 का नोट

इसे भी पढ़ें : ऑस्‍कर प्रजाति की इस एक मछली की कीमत लगाई जा रही 3 लाख, जानिये क्‍या है खास

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

Recent articles

Don't Miss

spot_img