टोल टैक्स का पूरा खर्च बता देगा Google Maps, जानिए कैसे

Published:

Kohramlive desk : देश प्रदेश में अब हाई वे शानदार है लेकिन उनपर टोल लगने से पता नहीं चल पाता था कि आखिर आपकी यात्रा में कितने रुपए टोल पर खर्च होने वाले हैं। Google Maps के लिए नया अपडेट जारी किया है, जिसमें तय रूट पर लगने वाले वाला टोल टैक्स की डिटेल भी मिलता है। गूगल ने भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया के यूजर्स के लिए मैप्स में ये नया फीचर देना शुरू कर दिया है। इसकी मदद से रास्ते पर औसतन टोल टैक्स की जानकारी पहले ही मिल जाएगी। कंपनी के मुताबिक, यह फीचर आईओएस और एंड्रॉयड ऐप के लिए लगभग 2000 टोल सड़कों के लिए उपलब्ध है। जल्द ही ही इस फीचर को दूसरे देशों में भी जोड़ा जाएगा।

Google Maps के फीचर

गूगल मैप्स के इस फीचर के द्वारा आप प्रदेश के किसी भी  स्थान पर जाने के लिए पहले टोल की संख्या और उनपर लगने वाले पैसों के बारे में पता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप राजधानी रांची से कोलकाता जाना चाहते हैं तो आपको मैप्स में केवल रास्ता चुनना है। आपको तीन रास्ते दिखाई देंगें इन तीनों रास्तों पर लगने वाले टोल की दर भी दिखाई देने लगती है। अब आप तीनों में से किसी भी रास्ते से सफर कर सकते हैं।

टोलिंग अधिकारियों से तैयार की गईं कीमतें

इस फीचर को लेकर गूगल ने कहा कि दिखाई जाने वाली टोल कीमत ‘स्थानीय टोलिंग अधिकारियों से विश्वसनीय जानकारी’ पर आधारित है। कंपनी ने बताया गूगल मैप्स टोल पास या अन्य पेमेंट विधियों का उपयोग करने की लागत, सप्ताह के दिन, और उपयोगकर्ता द्वारा विशिष्ट समय पर टोल की लागत की उम्मीद जैसे कारकों के आधार पर आपके गंतव्य के लिए कुल टोल मूल्य का अनुमान लगाएगा। टोल टैक्स बढ़ने पर इन्हें लगातार अपडेट किया जाएगा।

टोल से बचने का भी दिखेगा रास्ता

इसके अलावा गूगल मैप्स में ‘Avoid tolls’ का ऑप्शन मिलेगा। जिससे सफर से पहले आपके पास विकल्प रहेगा कि आप टोल रूट्स को इग्नोर कर सकते हैं। टोल फ्री रास्तों पर जा सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल मैप्स की Settings में ‘Avoid tolls’ का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।

इसे भी पढ़ें :मां के 100 वें जन्मदिन को स्पेशल बनाएंगे PM Modi, करेंगे ये काम

इसे भी पढ़ें :OMG! 65 लाख रुपये का एक बोतल पानी

इसे भी पढ़ें :इस एक्ट्रेस ने जींस के बटन खोलकर खिंचवाई फोटो, बढ़ाया इंटरनेट का पारा

इसे भी पढ़ें :हरकत में आई मनातू पुलिस और धरा गया बड़का उग्रवादी

इसे भी पढ़ें :धनबाद के बरटांड़ में बेघर हो गये इतने लोग… जानिये क्यों

इसे भी पढ़ें :JIO-BP ने ज़ोमैटो से किया समझौता, अब डिलिवरी वाहनों को मिलेगी ये सुविधा

 

Related articles

Recent articles

Follow us

Don't Miss