spot_img
Wednesday, August 10, 2022
spot_img
Wednesday, August 10, 2022
spot_img

Related articles

कोरोना काल में मनाना है Festival… तो इन बातों का रखें ख्याल

- Advertisement -

नई दिल्ली : Festival का महीना शुरू हो रहा है। लोग अपने घरों से निकलते हैं और दोस्तों-रिश्तेदारों से मिलते हैं, त्योहार का खास भोजन और मिठाई खाते हैं, अपने करीबियों के साथ अच्छा वक्त गुज़ारते हैं और छोटी-छोटी खुशियों का भरपूर मज़ा लेते हैं। हम हर साल इन त्योहारों को धूमधाम से ज़रूर मनाते हैं, लेकिन साथ ही खुद की और परिवार की सेहत और सुरक्षा का पूरा ख्याल रखते हैं। इस साल हम एक बार फिर दुर्गा पूजा से शुरू हो रहे त्योहारों का स्वागत करने के लिए तैयार हैं, लेकिन कोरोना वायरस महामारी में सेहत और सुरक्षा का ख्याल रखना और भी ज़रूरी हो गया है।

Festivalके समय कोविड-19 से कैसे बचेंं

  1. सावधानियों को फॉलो करें: खुद को और अपने करीबी लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए मास्क पहनने के साथ, हरथोड़ी देर में हाथ धोना, हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल और दूसरों से शारीरिक दूरी बनाए रखना बेहद ज़रूरी है।
  2. अनुमान लगाने से बचें:  कोविड-19 संक्रमण हुआ और वे उससे ठीक भी हो गए। ऐसे में कई लोग ऐसी धारणा बना लेते हैं कि वे बीमार नहीं पड़ेंगे और इसलिए कोरोना वायरस की सावधानियों में लापरवाही करते हैं। कोरोना से दोबारा संक्रमित होना आम नहीं है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है। बीमारी या इस वायरस के बारे में एक धारणा बना लेना ​​बहुत ख़तरनाक साबित हो सकता है।
  3. लक्षणों को नज़रअंदाज़ न करें : अध्ययनों से पता चला है कि कोविड-19 के लक्षण वास्तव में संक्रमण के सबसे विश्वसनीय संकेत नहीं हैं। हालांकि, अभी तक जो लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं, उनमें से कई लोग स्पर्शोन्मुख पाए गए हैं। इसका मतलब ये नहीं कि लोगों को हल्के लक्षणों को अनदेखा कर देना चाहिए या उन्हें “मौसमी फ्लू” या “सामान्य सर्दी” समझने की भूल करनी चाहिए। आइसोलेशन, घर पर रहना और सावधानी बरतना बेहद ज़रूरी है।
  4. बाहर का न खाएं: वैसे तो अभी तक ऐसे तथ्य नहीं मिलें हैं जिससे ये साबित हो कि कोविड-19 पके हुए खाने से भी फैलता है, लेकिन फिर भी त्योहार के समय बाहर के खाने से दूरी बनाना है समझदारी होगी। ये न सिर्फ कोविड-19 से बचे रहने के लिए है बल्कि बाहर के खाने से पेट खराब होने के आसार बढ़ जाते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को प्रभावित कर सकता है।
  5. दूसरों से ऐसे मिलें: दोस्तों या किसी जानकार से मिलते वक्त हाथ मिलाने से बचें और नमस्ते का उपयोग करें। इस तरह से त्योहारों के समय लोगों का अभिवादन करना ज़्यादा बेहतर रहेगा।

इसे  भी पढ़ें : Surrender : नक्सली बोयदा पाहन ने 3 साथियों के साथ किया आत्मसमर्पण

- Advertisement -

इसे  भी  पढ़ें : Guidelines @झारखंड उपचुनाव जारी, जानिये क्या-क्या है जरूरी

- Advertisement -
spot_img

Recent articles

Don't Miss

spot_img