spot_img
Tuesday, September 27, 2022
spot_img
Tuesday, September 27, 2022
spot_img

Related articles

spot_img

15 फरवरी से होगी परीक्षाएं, वायरल मैसेज पर न करें भरोसा : सीबीएसई

spot_img
- Advertisement -

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने कहा है कि स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक सोशल मीडिया में वायरल हो रहे ऐसे किसी भी मैसेज पर अपील न करें, जो सीबीएसई परीक्षा से जुड़ा हो। बोर्ड ने अधिसूचना जारी कर  कहा कि यह कुछ असामाजिक तत्व कर रहे हैं और वे माहौल को बिगाड़ना चाहते हैं। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए कहा कि सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी के तीसरे सप्ताह से शुरू हो रही हैं। सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी कर परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है। आगामी 15 फरवरी 2020 से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

- Advertisement -

इसे भी पढ़े : सिमडेगा के मार्केट कांप्लेक्स में गैस रिसाव के कारण लगी आग

सोशल मीडिया की खबरों की जांच जरूर कर लें

सीबीएसई ने एक आधिकारिक नोटिस जारी कर स्टूडेंट्स (Students) और उनके परिजनों को सोशल मीडिया (social media) पर वायरल हो रहे मैसेज पर भरोसा न करने के लिए कहा है। सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से कई मैसेज तेजी से वायरल हो रहे हैं. बोर्ड का कहना है कि कुछ असामाजिक तत्व छात्रों, अभिभावकों, स्कूलों और आम जनता के बीच इस मैसेज के द्वारा भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। यह मैसेज न्यूज़ प्लेटफॉर्म/सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर आदि पर फर्जी वीडियो/संदेशों के जरिए फैलाया जा रहै है। इस मैसेज में परीक्षा की तारीखों और बोर्ड के नियमों को लेकर अफवाह फैलाई जा रही है।

न्यूज पेपर और चैनलों पर करें भरोसा

सीबीएसई ने कहा कि परीक्षा से जुड़ी जानकारी के लिए समाचार पत्र और समाचार चैनल में खबरों को देखें और विश्वास करें. साथ ही बोर्ड ने चेतावनी देते हुए कहा कि जो लोग इस तरह की गतिविधियों में शामिल पाए जाएंगे उनके खिलाफ बोर्ड कानूनी कार्रवाई करेगा. बोर्ड ने कहा कि ऐसा इस तरह के मैसेज करने वालों के बारे में उस तक कोई सूचना पहुंचाना चाहे तो पहुंचा सकता है। उसकी पहचान को गुप्त रखा जाएगा। बोर्ड आम जनता से 2020 की परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए अपील की।

इसे भी पढ़े :रांची के रातू में एक छात्र की तालाब में डूबने से मौत, घूमने निकले थे चार दोस्त

आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स के छात्र भी डेटशीट कर सकते हैं चेक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर चुका है। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं इस साल 15 फरवरी 2020 से शुरू होने जा रही हैं। कक्षा 10वीं की मुख्‍य विषयों की परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होगी और 18 मार्च तक चलेगी। वहीं 12वीं की परीक्षा 22 फरवरी से 30 मार्च तक चलेगी। CBSE बोर्ड के 10वीं कक्षा के छात्रों के साथ ही 12वीं आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स के छात्र भी यहां एग्‍जाम डेटशीट चेक कर सकते हैं।

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img