spot_img
Friday, August 19, 2022
spot_img
Friday, August 19, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

5 साल की उम्र में आपका बच्‍चा बन जाएगा लखपति, रोजाना जमा करें 67 रुपये

- Advertisement -

Kohramlive desk : अब अगर आप भी अपना बेबी प्लान कर रहे हैं या हाल में मम्मी-पापा बने हैं, तो अपने New Born Baby के लिए इस स्कीम में बस हर रोज 67 रुपये के हिसाब से निवेश करें।  जब आपका बच्चा 5 साल का होगा तो लखपति बन चुका होगा।

Post Office में खुलवाएं RD

देशभर में 1.5 लाख से ज्यादा डाकघर हैं। भारत में स्मॉल सेविंग के लिए सबसे बढ़िया ऑप्शन पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स  हैं।  इसका मतलब ये हुआ कि आपको अपने घर के आस-पास ही बच्चों के लिए ये बढ़िया सेविंग ऑप्शन मिल जाएगा।  पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स में से एक है 5 साल की आरडी (RD)।  इसमें आपको हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होती है।  मम्मी-पापा के तौर पर आप गार्जियन बनकर अपने बच्चे के नाम से ये आरडी खुलवा सकते हैं और इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।

- Advertisement -

नियमों के हिसाब से Post Office RD पर 5। 8% का वार्षिक ब्याज मिलता है। ये आम बचत खाते के ब्याज से ज्यादा है।  वहीं हर तिमाही पर चक्रवृद्धि आधार पर ये ब्याज आपकी रकम में जुड़ता जाता है अब अगर आप भी अपना बेबी प्लान कर रहे हैं या हाल में मम्मी-पापा बने हैं, तो अपने New Born Baby के लिए इस स्कीम में बस हर रोज 67 रुपये के हिसाब से निवेश करें।  जब आपका बच्चा 5 साल का होगा तो लखपति बन चुका होगा।

महीनेभर में जमा करने होंगे बस 2000 रुपये

अगर आप अपने New Born Baby के नाम पर ये आरडी खाता खुलवा देते हैं तो हर रोज 67 रुपये के हिसाब से आपको महीने में बस 2,000 रुपये का निवेश करना होगा।  इस तरह 5 साल की अवधि के दौरान आप इस खाते में 1.  20 लाख रुपये की रकम जमा कर लेंगे और जब आपका बच्चा 5 साल का होगा तो लखपति बन चुका होगा।

वहीं तब तक इसमें ब्याज की भी अच्छी खासी रकम जुड़ चुकी होगी और मैच्योरिटी के साथ आपको मिल जाएगी। इस तरह आपके बच्चे के नाम से एक अच्छी खासी राशि जमा हो जाएगी। लोन और प्री-मैच्योरिटी की सुविधा भी अगर आपको इस RD में जमा पैसे की अचानक जरूरत पड़ जाती है, तो इसमें आपको 3 साल के बाद प्री-मैच्योरिटी की सुविधा भी मिलती है।  ऐसे में बच्चे के स्कूल एडमिशन के टाइम ये राशि काम आ सकती है।  वहीं एक साल तक लगातार इस स्कीम को चलाने के बाद आप इसके बदले लोन भी ले सकते हैं।

इसे  भी  पढ़ें : सिर्फ एक मैसेज और आपके सारे सरकारी डाक्यूमेंट्स आपके Whatsapp पर… देखें कैसे

 

 

 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

Recent articles

Don't Miss

spot_img