spot_img
Wednesday, February 1, 2023
spot_img
spot_img
1 February 2023
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

GlobalHandwashingDay : कोरोना ने सिखाया हाथ धोना

spot_img
spot_img
- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : GlobalHandwashingDay सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है। कारण भी है क्योंकि 15 अक्टूबर को GlobalHandwashingDay मनाया जाता है। इसे लेकर सभी जगह इस दिवस पर संदेश भेजे जा रहे हैं और यह सुबह से ट्रेडिंग पर है। हाथों की सफाई और इसकी धुलाई से क्या फायदे हैं, कोरोना काल ने इसे पूरे विश्व को समझा दिया है। आज इस GlobalHandwashingDay का महत्व इस कारण भी बहुत बढ़ गया है।

हाथ धोने का जाना महत्व

- Advertisement -

हाथों में न जाने कितनी अनदेखी गंदगी छिपी होती हैं, जो किसी भी वस्तु को छूने, उसका उपयोग करने और कई तरह के रोजमर्रा के कामों के कारण होती हैं। यह गंदगी, बगैर हाथ धोए कुछ भी खाने-पीने से शरीर में पहुंच जाती हैं और कई तरह की बीमारियों को जन्म देती हैं। कोरोना के कहर ने लोगों को हाथ धुलाना सिखा दिया है।

इसे भी पढ़ें : Terrorism In Madarsa, क्यों हुए लोग मदरसे के खिलाफ

आई है जागरुकता

कोरोना संकट के कारण लोगों में हाथ धोने की जागरूकता आयी है। इस आदत को अपनाने से कोरोना के अलावा अन्य कई संक्रामक बीमारियों से बचा जा सकता है। डॉक्टरों का मानना है कि लोग बिना हाथ धोए खाना इत्यादि खा लेते हैं। इससे कई प्रकार की बीमारियां फैल सकती हैं। हाथ धोकर कई प्रकार के संक्रामक बीमारियों को मात दी जा सकती है।

पूरा विश्व मनाता है यह दिवस

ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे प्रति वर्ष 15 अक्टूबर को मनाया जाने वाला वार्षिक विश्व समर्थित दिवस है, जो साबुन के साथ हाथ धोने और बीमारियों से बचाव और जीवन की सुरक्षा के लिए एक आसान, प्रभावी और बेहतर तरीके के रूप में जागरुकता बढ़ाने और समझने के लिए समर्पित है। एक अध्ययन से पता चलता है कि बच्चों का प्रसव कराने वाले व माताओं के साबुन से हाथ धोने से नवजात शिशु के जीवित रहने की संभावना 44 प्रतिशत तक बढ़ जाती हैं।

इसे भी पढ़ें : Amazon Great Indian Festival में करें पार्टिसिपेट, जीते iPhone XR

2008 को ऐसा पहला दिवस मनाया गया

प्रथम ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे 2008 में मनाया गया, जिसमें विश्व भर के 70 से अधिक देशों के 120 मिलियन से अधिक बच्चों ने साबुन से हाथ धोये । 2008 के बाद से, समुदाय और राष्ट्रीय नेताओं ने हाथ धोने, सिंक और टिपी नल बनाने और साफ हाथों की सादगी तथा मूल्य का प्रदर्शन करने के लिए ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे का इस्तेमाल किया है।प्रतिवर्ष विश्व भर के 100 से अधिक देशों में 200 मिलियन लोग इस दिवस के आयोजन में शामिल होते हैं। ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे का सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों, गैर-सरकारी संगठनों, निजी कंपनियों और व्यक्तियों की एक विस्तृत श्रेणी के द्वारा समर्थन किया गया है ।

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img