29 C
Ranchi
Saturday, October 23, 2021

Latest Posts

Internet के बिना भी कर सकते हैं #UPI पेमेंट, जानें कैसे

Kohramlive desk : आजकल UPI पेमेंट का चलन भी काफी बढ़ गया है।ऑनलाइन कुछ खरीदना हो या किसी प्रकार का बिल भरना हो, मोबाइल से सबकुछ संभव है। आमतौर पर लोग ऐसा सोचते हैं कि यूपीआई पेमेंट करने के लिए मोबाइल में इंटरनेट का रहना बहुत जरूरी है, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। कई बार ऐसा होता है कि आप किसी जगह पर रहते हैं और वहां इंटरनेट धीरे चल रहा है या नेटवर्क खराब है, तो ऐसी स्थिति में यूपीआई पेमेंट करने में काफी मुश्किल होती है। इसी समस्या का समाधान आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

यूपीआई पेमेंट के लिए जो सबसे जरूरी नियम होता है, वो ये कि जिस नंबर से यूपीआई पेमेंट करना है, वह बैंक अकाउंट से लिंक जरूर होना चाहिए। अगर मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होगा, तो आप चाहकर भी उस नंबर से यूपीआई पेमेंट नहीं कर पाएंगे। अब आइए जानते हैं कि इंटरनेट के बिना यूपीआई पेमेंट कैसे किया जा सकता है?

इंटरनेट के बिना UPI पेमेंट कैसे किया जा सकता है?  

बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट करने के लिए सबसे पहले तो आप अपने फोन के डायलर में जाएं और *99# टाइप करके कॉल बटन को दबा दें। अब आपके स्क्रीन पर एक पॉप अप मेन्यू दिखेगा, जिसमें कई ऑप्शन होंगे। आप अपनी जरूरत के हिसाब से उसमें से कोई भी ऑप्शन चुन लें और उससे संबंधित नंबर को एंटर करके सेंड कर दें।

अगर आप यूपीआई के जरिये किसी को पैसा भेजना चाहते हैं तो Send Money वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें।
अब आपके सामने एक नया पॉप अप मेन्यू आएगा, जिसमें लिखा होगा कि आप किस माध्यम से पैसे भेजना चाहते हैं, जैसे- मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी या आईएफएससी अकाउंट नंबर आदि से।

अगर मोबाइल नंबर से पैसे भेजना चाहते हैं तो उस ऑप्शन को सेलेक्ट करें और फिर मोबाइल नंबर एंटर करें।
फिर आप जितना पैसा भेजना चाहते हैं, वह दर्ज करें और सेंड कर दें। अब ट्रांजैक्शन को पूरा करने के लिए यूपीआई पिन डाल दें। इस तरह आप आसानी से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं और वो भी बिना इंटरनेट के।

 

Latest Posts

Don't Miss

Photo News