spot_img
Saturday, June 10, 2023
spot_img
10 June 2023
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

गले में Infection की हो समस्‍या तो ऐसे करें घरेलू उपचार

spot_img
spot_img

कोहराम लाइव डेस्‍क : बदलते मौसम में सर्दी, जुकाम, गले में Infection की शिकायत ज्‍यादा होती है। गला खराब होने की समस्‍या बदलते मौसम में अक्‍सर होती है। जिससे गले में Infection, खुजली जैसा होना, गले में कफ जम जाना और गले की आवाज बदल जाना शामिल है। शुरुआत में ही इन समस्‍याओं पर ध्यान देना चाहिए. इसके लिए कुछ घरेलू उपाय हैं, जिससे सर्दी-जुकाम के साथ गले के दर्द और खराश में भी राहत मिल सकती है।

नमक पानी 

नमक के पानी से गरारे करने से गले के दर्द और खराश में बहुत आराम मिलता है. नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसलिए यह कफ को साफ करने में कारगर होता है. गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करना चाहिए. इससे आपके गले की सिंकाई भी हो जाती है. जिससे आपको दर्द और खराश में राहत मिलती है. उचित लाभ के लिए दिन में दो तीन बार गरारे कर सकते हैं.

शहद

गले के लिए शहद (honey) रामबाण का काम करता है. गले में खराश या खांसी होने पर अदरक, शहद और नींबू के रस को पानी में डालकर काढ़ा बनाएं, इस काढ़े को पीने से आपको गले की सूजन, खराश और खांसी में आराम मिलेगा.

हल्दी वाला दूध

हल्दी सर्दी जुकाम में कारगर उपाय माना जाता है। सर्दी जुकाम से होने वाले गले के दर्द और खराश को दूर करने के लिए हल्दी वाला दूध लें. इससे आपको खांसी और खराश की समस्या में राहत मिलेगी.

काढ़ा से मिलेगी राहत

गले की समस्‍या में घर पर ही हर्बल टी (काढ़ा) बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं. इसके लिए दो टुकड़े दालचीनी, कुछ तुलसी के पत्ते और छोटा सा अदरक का टुकड़ा लेकर लगभग एक कप पानी में अच्छी तरह से उबालें और घूंट-घूंट करके इसका सेवन करें. इससे आपको गले के दर्द से राहत मिलेगी.

इसे भी पढ़ें : नींद ना आने पर पढ़ें, पसंदीदा लेखक की किताब

- Advertisement -
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img
spot_img
spot_img