spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

गढ़वा में काला बाजारी पर लगेगा लगाम, डीसी ने कर दिया जुगाड़… देखें

- Advertisement -

Garhwa : गढ़वा डीसी रमेश घोलप ने गरीबों के निवाले पर डाका डालने वालों पर लगाम लगाने की ठान ली है। इसके लिए उन्होंने सारे जुगाड़ कर लिये हैं। आगामी एक सप्ताह के भीतर सिस्टम को लागू भी कर दिया जाएगा। यह सिस्टम है GPS ट्रैकिंग सिस्टम। डीसी रमेश घोलप आज समाहरणालय के सभाकक्ष में खाद्य आपूर्ति विभाग से संबंधित समीक्षा बैठक कर रहे थे। खाद्य आपूर्ति विभाग में खाद्यान्न उठाव से लेकर विभिन्न मदों के लाभुकों के बीच खाद्यान्न वितरण से संबंधित डीएसडी (डोर स्टेप डिलीवरी), खाद्यान्न उठाव प्रभारी, एफसीआई से राज्य खाद्य निगम गोदाम में ढुलाई करने वाले परिवहन अभिकर्ता सहित सभी पहलुओं पर चर्चा हुई। सभी स्तर के परिवहन अभिकर्ताओं को खाद्यान्न ढुलाई किए जाने वाली गाड़ियों में एक सप्ताह के भीतर GPS ट्रैकिंग सिस्टम की व्यवस्था दुरुस्त करने का फैसला लिया गया। खाद्यान्न ढुलाई किए जाने वाले वाहनों पर खाद्यान्न से संबंधित 7×3 का फ्लेक्स बैनर लगाने का निर्देश दिया गया।

किसी भी लाभुक को कम न मिले खाद्यान्‍न

डीसी ने सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि किसी भी लाभुक को निर्धारित खाद्यान्न की मात्रा से कम खाद्दान्न वितरण न हो, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा है। बैठक में अपर समाहर्ता पंकज कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी व जिला आपूर्ति पदाधिकारी राज महेश्वरम, अनुमंडल पदाधिकारी नगर उंटारी आलोक कुमार, सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, सभी सहायक गोदाम प्रबंधक, परिवहन अभिकर्ता, जिला आपूर्ति कार्यालय के प्रधान सहायक राजीव कुमार दुबे एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

वोटर आईडी और आधार डाटा लिंकिंग को लेकर फैलाई ला रहीं भ्रामक सूचनाएं निराधार

- Advertisement -

गढ़वा डीसी रमेश घोलप की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभाकक्ष में मतदाता पहचान पत्र के संबंध में शनिवार को बैठक हुई। वोटर लिस्‍ट में विद्यमान मतदाताओं का Aadhar Data Linking and Authentication के लिए निर्धारित कार्यक्रम के क्रियान्वयन के संदर्भ में बैठक हुई। डीसी ने बताया कि मतदाता पहचान पत्र को और भी बेहतर बनाने के उद्देश्य से लगातार सुधार किया जा रहा है। इसके लिए मतदाताओं से अपने मतदाता पहचान पत्र में आवश्यक सुधार के लिए रंगीन फोटो एवं आधार संग्रहण के लिए जिले के 80- गढ़वा एवं  81- भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों एवं मीडिया प्रतिनिधियों से इस सूचना को प्रसारित करने की अपील की गई। बताया गया कि विद्यमान मतदाताओं का आधार डाटा लिंकिंग ऑथेंटिकेशन कार्य में आधार नंबर उपलब्ध कराने से किसी व्यक्ति की निजी जानकारी सुरक्षित रहेगी। मतदाता सूची में आधार लिंकिंग को लेकर कुछ लोगों के बीच भ्रामक सूचनाएं फैलाई गए हैं, जो बिल्कुल निराधार हैं। उन्होंने सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों से इसका विशेष प्रचार प्रसार कराते हुए आधार संग्रहण कराने का निर्देश दिया गया।

दो प्रकार से से करना है आधार संग्रहण

बैठक के दौरान बताया गया कि ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दो प्रकार से आधार संग्रहण की पद्धति अपनाई जा सकती है। ऑनलाइन के माध्यम से प्रपत्र 6ख (6B), ERO Net, GARUDA App, Voter Helpline App, National Voters Service Portal से भरा जाना है, जबकि ऑफलाइन माध्यम में बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं से आधार संग्रहण का कार्य करेंगे। इसके अतिरिक्त कलस्टर स्तर पर विशेष शिविर का आयोजन कर आधार संग्रहण का कार्य किया जाना है। जिन मतदाताओं के पास आधार संख्या उपलब्ध नहीं है, वे आयोग द्वारा चिन्हित 11 विकल्पों में से कोई एक दस्तावेज जमा करके प्रपत्र 6ख भर सकते हैं।

इनकी भी रही मौजूदगी

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा -सह- निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी 80 गढ़वा विधानसभा क्षेत्र राज महेश्वरम एवं अनुमंडल पदाधिकारी नगर उंटारी -सह निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी 81- भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र, आलोक कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी निधि रजवार तथा विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि एवं मीडिया प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

इसे भी पढ़ें : जज के हत्यारे, आखिरी हिचकी तक कटेगी जेल में… देखें वीडियो

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

Recent articles

Don't Miss

spot_img