29 C
Ranchi
Saturday, December 4, 2021

Latest Posts

अब चश्मे से भी बना पाएंगे वीडियो, कमाल का है ये Smart Glass

Facebook ने Ray-Ban के साथ मिलकर पहला Smart Glass Ray-Ban Stories लॉन्च कर दिया है। इस हाई-टेक चश्मे को बनाने के लिए रे-बैन ने फेसबुक के साथ पार्टनरशिप की है। फेसबुक रे-बैन स्मार्ट ग्लास का सीधा मुकाबला स्नैपचैट ऐप निर्माता के स्नैप ग्लास से होगा, जिसमें समान फीचर्स देखने को मिलते हैं।

Facebook’s Ray-Ban Stories Smart Glass: Price

  • फेसबुक की रे-बैन स्टोरीज की कीमत 299 डॉलर (करीब 22,000 रुपये) से लेकर 379 डॉलर (करीब 27,900 रुपये) तक है। फ्रेम चार कलर ऑप्शन्स में पेश किए गए हैं – ब्लैक, ब्लू, डार्क ग्रे और ग्रीन। ये लेंस के लिए 6 विकल्पों के साथ आते हैं जिनमें रेगुलर, पोलराइज्ड और ट्रांजिशन लेंस शामिल हैं। यूजर्स क्लियर विद ब्लू लाइट फिल्टर, ब्राउन, डार्क ग्रे, ग्रीन, पोलराइज्ड डार्क ब्लू, ट्रांजिशन क्लियर विद डार्क ग्रीन लेंस के बीच चयन कर सकते हैं।
  • Facebook x Ray-Ban स्मार्ट ग्लास को Ray-Ban की वेबसाइट के माध्यम से और ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड, इटली, यूके और यूएस में चुनिंदा खुदरा स्टोरों के माध्यम से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। भारत की उपलब्धता की घोषणा अभी बाकी है।
  • इसकी तुलना में, स्नैप द्वारा स्पेक्ट्रम 3 जो पिक्चर्स और वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ-साथ कॉल के लिए माइक के लिए कैमरों से लैस है, भारत में 29,999 रुपये की कीमत पर उपलब्ध हैं। इन्हें भारत में जुलाई 2020 में दो कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया था।

Facebook’s Ray-Ban Stories : Basic Specifications

  • फेसबुक के रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास दो 5-मेगापिक्सेल कैमरों से लैस हैं जो 2592×1944 पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन वाली छवियों को कैप्चर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह 30 सेकंड के वीडियो को 1,184×1,184 पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन के साथ 30fps (फ्रेम प्रति सेकंड) पर भी कैप्चर कर सकता है। उपयोगकर्ता लगभग 500 तस्वीरें और 30 सेकंड के लगभग 35 वीडियो को कैप्चर और स्टोर कर सकते हैं। कैमरों के साथ एक एक्सटर्नल फेसिंग एलईडी लाइट्स भी हैं, जो दूसरों को यह बताएगी कि उन्हें कब कैप्चर किया जा रहा है। स्मार्ट ग्लास एक स्नैपड्रैगन प्रोसेसर से लैस हैं।
  • स्मार्ट ग्लास में ओपन-ईयर स्पीकर भी होते हैं जो प्रत्येक टेंपल में लगे हैं। फेसबुक और रे-बैन में टच-सेंसिटिव कंट्रोल भी शामिल हैं जो सिंगल-टैप, डबल-टैप और ट्रिपल-टैप जेस्चर के साथ म्यूजिक प्लेबैक, कॉल और वॉल्यूम को नियंत्रित कर सकते हैं। दाहिने टेंपल पर, उपयोगकर्ता तस्वीरों को कैप्चर करने और वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए शटर बटन का उपयोग कर सकते हैं। स्मार्ट ग्लास कॉल लेने के लिए तीन माइक्रोफोन के साथ आते हैं।
  • उपयोगकर्ता अपने फेसबुक की रे-बैन स्टोरीज को ब्लूटूथ v5 के माध्यम से अपने स्मार्टफोन से जोड़ सकते हैं और वे एंड्रॉइड 8.0 या उससे ऊपर और आईओएस 13 या उससे ऊपर चलाने वाले स्मार्टफोन के साथ कम्पैटिबल हैं। स्मार्ट ग्लास फेसबुक व्यू ऐप के माध्यम से स्मार्टफोन से जुड़ते हैं जो “ऑपरेटिंग सिस्टम और कंटेंट शेयरिंग साथी” के रूप में कार्य करता है। ऐप उपयोगकर्ताओं को स्मार्ट ग्लास से अपना डेटा आयात करने की अनुमति देता है और उन्हें फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, मैसेंजर और अन्य जैसे सोशल मीडिया ऐप पर शेयर करने के लिए कंटेंट बनाने और एडिट करने देता है।
  • स्मार्ट ग्लास डुअल-बैंड वाई-फाई – 2.4GHz और 5GHz बैंड से लैस हैं। बैटरी को शामिल केस से चार्ज किया जाता है और स्मार्ट ग्लास को हिंग में एक विशेष पोर्ट के माध्यम से चार्ज किया जाता है। बंडल किए गए यूएसबी टाइप-सी केबल का उपयोग कैरीइंग केस को चार्ज करने के लिए किया जाता है।
  • फ़ेसबुक की रे-बैन स्टोरीज़ फ़ेसबुक असिस्टेंट वॉयस असिस्टेंट के साथ आती हैं जो उपयोगकर्ताओं को स्मार्ट ग्लास के विभिन्न कार्यों को हैंड्स-फ़्री नियंत्रित करने में मदद करेगी। फेसबुक ने यह भी उल्लेख किया है कि फेसबुक असिस्टेंट का उपयोग ऑप्शनल है। वॉयस असिस्टेंट यूजर द्वारा दिए गए कमांड का लॉग रखेगा, लेकिन सोशल मीडिया दिग्गज ने उल्लेख किया है कि यूजर्स अपने लॉग को मिटा सकते हैं, सेटिंग्स से फेसबुक असिस्टेंट के साथ वॉयस स्टोरेज को बंद कर सकते हैं।

Latest Posts

Don't Miss

Photo News