spot_img
Saturday, January 28, 2023
spot_img
spot_img
28 January 2023
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

न पेट्रोल और न ही बैट्री, पानी से चलेगी कार

spot_img
spot_img
spot_img
- Advertisement -

नई दिल्ली : ना पेट्रोल ना डीजल और ना ही गैस या बैट्री, फिर भी गाड़ी फर्राटे भर कर चलेगी। और अगर यह भी कहें कि गाड़ी चलाने के लिए पानी का इस्तेमाल होगा तो आप वाकई हैरत में पड़ जाएंगे। जी हां, यह सच है। मध्यप्रदेश के एक मैकेनिक ने यह कारनामा कर दिखाया है। मध्यप्रदेश के रहने वाले 44 साल के मोहम्मद रईस महमूद मकरानी ने एक ऐसी कार बनाई है जो पेट्रोल, डीजल या गैस से नहीं बल्कि पानी से चलती है। पानी से चलने वाली इस कार का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

 12वीं पास हैं मोहम्मद मकरानी

- Advertisement -

इस कार को मध्यप्रदेश के रहने वाले 44 वर्षीय रईस मोहम्मद मकरानी ने ये कारनामा  कर दिखा या  है  जो पेशे से मैकेनिक हैं और महज 12वीं पास हैं। ना बिना किसी मैकेनिकल पढ़ाई किए रईस मकरानी ने जो कारनामा कर दिखाया है।  मोहम्मद मकरानी द्वारा बनाई गई पानी से चलने वाली इस कार के लिए उन्होंने पेटेंट भी कराया हुआ है। खबर है कि मकराने के इस पेटेंट के आधार पर इस कार का निर्माण एक चाइनीज कंपनी करेगी। हालांकि सोशल मीडिया पर बारे में कहा जा रहा है कि भारतीय कंपनियां कहां पर है और उन्होंने रईस से क्यों संपर्क नहीं किया।

इसे पढे :मुख्यमंत्री ने किया पशुओं के टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

 पानी से चलने वाली कार

मकरानी ने बताया कि उन्होंने 2007 में एक प्रयोग शुरू किया। उसके बाद सन 2012 में मारुती 800 को बदल कर एक ऐसी कार बना दी जो पानी से चलती है। इंजन को बनाने और स्टार्ट करने में मकरानी करीब डेढ़ साल का समय लगा।  इस कार में 796सीसी इंजन लगा हुआ है।  इसके साथ ही ये कार 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार दौड़ती है। इस इनवेंशन के लिए मकरानी को दुबई और चाइना की कंपनी से भी कॉन्ट्रेक्ट मिला है।  लेकिन उन्होंने मेक इन इंडिया से इंस्पायर हो इन सभी ऑफर को रिजेक्ट कर दिया।

खूबियां से भरपूर  है ये कार

पानी चलने वाली यह कार कोई छोटी मोटी नहीं बल्कि इसमें पूरी चार सीटें लगी हैं यानी ड्राइवर समेत चार सवारियां यात्रा कर सकती हैं। इस कार में एक टैंक दिया गया है जिसमें पानी भरा जाता है। पानी के साथ जरा कैमिकल और चूना जैसा कुछ पदार्थ डाले जाते हैं। इसके इसमें एसेटिलेन गैस बनती है जिस पर यह कार चलती है। इस गैस से कोई प्रदूषण भी नहीं होता और कार भी तेज गति से दौड़ती है।

इसे पढे :दिल्ली से लंदन तक 70 दिन में करें बस यात्रा, 18 देशों में मुफ्त सैर-सपाटा

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img