29 C
Ranchi
Sunday, July 25, 2021
spot_img

Latest Posts

15 अगस्‍त के बाद हो सकते हैं CBSE 12वीं के वैकल्पिक परीक्षा

kohramlive desk : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर बताया कि 15 अगस्त से लेकर 15 सितंबर के बीच CBSE 12वीं के लिखित एक्‍जाम कराए जा सकते हैं। ये परीक्षाएं वैकल्पिक होंगी। छात्र अगर चाहें तो इनमें शामिल हो सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बोर्ड 31 जुलाई तक 12वीं का रिजल्ट तय क्राइटेरिया के आधार पर जारी कर देगा। जो छात्र इससे संतुष्ट नहीं होंगे, वे परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस परीक्षा में मिले अंक फाइनल होंगे।

Read More :बेटी ले सके #Onlineclass, बारिश में छाता लेकर खड़े रहे पिता

इस प्रकार तय किया जाएगा रिजल्‍ट

बोर्ड के मुताबिक छात्रों का रिजल्ट 30:30:40 क्राइटेरिया के आधार पर तैयार किया जा रहा है। जो लोग परीक्षा देंगे, उनका फाइनल रिजल्ट लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर बनाया जाएगा। बोर्ड ने शीर्ष कोर्ट को बताया कि एक कमिटी रिजल्ट पर छात्रों की आपत्ति को देखेगी।

Read More :#SexRacket : व्हाट्सएप पर होती थी डील, गाड़ी से ग्राहकों के ठिकाने पर पहुंचती थी लड़कियां…

डेवलप किया जा रहा आईटी सिस्टम

सीबीएसई ने कुछ दिन पहले बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों को लेटर लिखकर बताया था कि 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को तैयार करने के लिए एक आईटी सिस्टम डेवलप किया जा रहा है। इसके अलावा एक हेल्प डेस्क भी बनाई जाएगी, जो स्कूलों को रिजल्ट बनाने में मदद करेगी।

Read More :ठनका गिरने से दो बच्चों की मौत, बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़े थे दोनों

Latest Posts

Don't Miss