kohramlive
Tuesday, March 5, 2024
kohramlive
27 C
Patna
26.1 C
Ranchi
24 C
Lucknow
spot_img

Reliance Retail 3 साल में 10 लाख रोजगार पैदा करेगा : मुकेश अंबानी

spot_img

Published On :

नई दिल्ली : रिलायंस रिटेल तीन साल में 10 लाख नए रोजगार पैदा करेगा। साथ ही लाखों लोगों के लिए अप्रत्यक्ष रोजी-रोटी के अवसर भी पैदा होंगे। इसकी घोषणा रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं वार्षिक आम बैठक में की। कोविड महामारी के दौरान रिलायंस रिटेल का दमदार प्रदर्शन जारी है। कंपनी ने न केवल अपने स्टोर्स की संख्या में 1500 का इजाफा किया है, बल्कि महामारी के बीच कंपनी ने 65 हजार नई नौकरियां दी है। 2 लाख कर्मचारियों की मैन पॉवर के साथ रिलायंस रिटेल देश के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है।

Read more: मास्‍क नहीं पहनने के कारण बैंक गार्ड ने रेलकर्मी को मारी गोली, भर्ती

7 हजार से ज्यादा छोटे-बड़े शहरों में कंपनी के 12,711 स्टोर

7 हजार से ज्यादा छोटे बड़े शहरों में कंपनी के 12,711 स्टोर हो गए हैं। आज हर आठ में से एक भारतीय रिलायंस रिटेल में खरीदारी कर रहा है। अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी से रिलायंस रिटेल 6 गुना अधिक बड़ा है। मुकेश अंबानी ने कहा कि “हमारे परिधान व्यवसाय ने प्रति दिन लगभग पांच लाख यूनिट और वर्ष के दौरान 18 करोड़ से अधिक वस्त्र इकाइयां बेची हैं। यह ब्रिटेन, जर्मनी और स्पेन की पूरी आबादी को एक बार कपड़े पहनाने के बराबर है। विश्व स्तर के शीर्ष 10 खुदरा विक्रेताओं में शामिल होने को हम प्रतिबद्ध हैं। मुझे विश्वास है कि रिलायंस रिटेल अगले 3 से 5 वर्षों में कम से कम 3 गुना बढ़ने के रास्ते पर है। “

Read more: 13 माह की बच्ची के पेट में मिला भ्रूण, पेट फूलने की थी समस्या

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जियोमार्ट ने 200 शहरों में फैलाया कारोबार

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जियोमार्ट ने भी 200 शहरों में अपना कारोबार फैला दिया है। एक दिन में कंपनी को 6.5 लाख तक ऑर्डर मिल रहे हैं। 80 फीसदी लोग जियोमार्ट पर एक बार खरीदारी करने के बाद दोबारा खरीदारी करते हैं। यह ई-कॉमर्स कंपनी के लिए शुभ संकेत है। रिलायंस रिटेल जियो मार्ट के माध्यम से छोटे व्यापिरयों, किराना मालिकों का एक ईकोसिस्टम बनाने में लगी है। बीते एक साल में 150 शहरों के 3 लाख के करीब शॉप कीपर जियोमार्ट से जुड़े हैं। कंपनी की अगले तीन वर्षों में 1 करोड़ छोटे व्यापारियों और किराना स्टोर्स को नेटवर्क से जोड़ने की योजना है।

Read more: चंचला ने बढ़ाया झारखंड का मान, हर जरूरत पूरा करेगी सरकार : हेमंत सोरेन

अनुसंधान, डिजाइन और उत्पाद क्षमताओं के विकास पर ध्यान

मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों को संबोधित करते हुए बताया कि रिलायंस रिटेल- अनुसंधान, डिजाइन और उत्पाद क्षमताओं के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है। मटीरियल सोर्सिंग के लिए भी ईकोसिस्टम तैयार किया जा रहा है। सप्लाई चेन इंफ्रास्ट्रक्चर और स्टोर्स की संख्या को भी इस साल बढाया जाएगा।

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Related articles

Weekly Horoscope ( साप्ताहिक राशिफल )

spot_img