29 C
Ranchi
Saturday, October 23, 2021

Latest Posts

अब देख सकेंगे सिलेंडर में कितना बचा है गैस, जानिये खासियत और फायदे

Kohramlive desk : कुछ सालों में चूल्हों और लकड़ियों की जगह गैस चूल्हों और गैस सिलेंडरों ने ले ली है, जिससे खाना बनाना अब बेहद ही सुविधाजनक हो गया है। हालांकि अब कहा जा रहा है कि भारी-भरकम गैस सिलेंडरों से भी बहुत जल्द मुक्ति मिलने वाली है। फाइबर ग्लास कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर लॉन्च हो चुका है। आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ खास बातें…

गैस: कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर की खासियत

फाइबर ग्लास कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर के वजन की अगर बात करें तो यह यह लोहे के सिलेंडर से 50 फीसदी कम वजनदार होगा। इसके अलावा यह सिलेंडर पूरी तरह से पारदर्शी होगा, जिससे आप आसानी से देख सकेंगे कि सिलेंडर में कितनी गैस बची है। इसमें अलग-अलग रंग के सिलेंडर आपको मिल जाएंगे।

लोहे के सिलेंडर जहां गैस के साथ 30-31 किलोग्राम के होते हैं, वहीं नया कंपोजिट सिलेंडर का वजन गैस के साथ महज 16 किलोग्राम ही होगा, यानी महिलाएं भी ऐसे सिलेंडर को आसानी से उठा सकेंगी। और सबसे खास बात कि यह सिलेंडर पूरी तरह से जंग प्रतिरोधी होगा

गैस: नए सिलेंडर लेने में कितना होगा खर्च ?

कॉम्पोजिट सिलेंडर लेने के लिए गैस एजेंसी में सिक्योरिटी डिपॉजिट जमा करना होता है. जिस एजेंसी से कॉम्पोजिट सिलेंडर लेते हैं, वहां 10 किलो के LPG composite cylinder के लिए 3350 रुपये और 5 किलो के सिलेंडर के लिए 2150 रुपये जमा करने होंगे। यानी आप आसानी से ये कॉम्पोजिट सिलेंडर ले सकते हैं।

पुराने सिलेंडर के बदले मिलेगा नया सिलेंडर

सबसे खास बात कि अगर आप चाहें तो अपने पुराने स्टील सिलेंडर से कॉम्पोजिट सिलेंडर को बदलवा सकते हैं। अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं तो इसके लिए आप अपनी गैस एजेंसी में जाएं और साथ में स्टील सिलेंडर भी ले जाएं। साथ में गैस कनेक्शन का सब्सक्रिप्शन पेपर भी ले जाएं। आपने अपने पुराने सिलेंडर का कनेक्शन लेने में जितना पैसा खर्च किया होगा, उसे कॉम्पोजिट सिलेंडर के दाम से घटा दिया जाएगा।

इसके बाद जो बैलेंस बचेगा वह आपको चुकाकर Composite LPG Cylinder मिल जाएगा। जैसे अगर आपने इंडेन के लिए पहले 2000 रुपये चुकाए हैं तो कॉम्पोजिट के लिए आपको 3350-2000= 1350 रुपये चुकाने होंगे। यह दाम 10 किलो के कॉम्पोजिट सिलेंडर के लिए है। अगर 5 किलो वाला सिलेंडर लेना है तो 2150-2000= 150 रुपये चुकाने होंगे।

कहां मिल रहा यह सिलेंडर?

कॉम्पोजिट सिलेंडर अभी देश के 28 शहरों में मिल रहा है. इनमें अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयम्बटूर, दार्जिलिंग, दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, जमशेदपुर, लुधियाना, मैसूर, पटना, रायपुर, रांची, संगरूर, सूरत, तिरुचिराप्पल्ली, तिरुवल्लूर, तुमकुर, वाराणसी और विशाखापट्टनम शामिल हैं।  कॉम्पजिट सिलेंडर 5 और 10 किलो के वजन में आ रहा है. देश के अन्य शहरों में भी यह सिलेंडर जल्द ही सप्लाई होगा।

 

 

Latest Posts

Don't Miss

Photo News