spot_img
Monday, November 28, 2022
spot_img
spot_img
Monday, November 28, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

NEET में अब Super19 की बारी, Super 30 से मिली प्रेरणा

spot_img
spot_img
- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : अब NEET में Super19 की बारी। Super 30 से हुए प्रेरित। भुवनेश्वर, ओडिशा के अजय बहादुर ने देखा था कभी सपना डॉक्टर बनने का। घर की स्थिति ने रोक दिया था उनकी ऊंची उड़ान को।

खुद नहीं बन सके डॉक्टर, ऐसे पूरा कर रहे सपना

- Advertisement -

अजय ने जरूरतमंद बच्चों को फ्री में NEET की कोचिंग क्लासेस देना शुरू किया। और इस साल उनके सभी 19 कैंडिडेट्स हुए क्वालिफाय। इसी तरह मिला उन्हे Super 19 का नाम।

सुपर-30 के आनंद कुमार से सीख मिली

अजय सुपर-30 के आनंद जी से काफी प्रेरित हुए। और उन्होने जिंदगी फाउंडेशन की शुरुआत की। अजय ने अपनी घर की स्थिति को बताते हुए बोले कि अब ऐसा किसी के साथ न हो, यही जिंदगी फाउंडेशन का मकसद है। उनके संस्थान से साल 2020 में 19 कैंडिडेट्स, साल 2019 में 14 कैंडिडेट्स, साल 2018 में 20 में से 18 कैंडिडेट्स ने परीक्षा क्वालिफाय किया था।

इसे भी पढ़ें : शिक्षा मंत्री Jagarnath mahto वेंटिलेटर पर, सीएम अस्पताल पहुंचे

NEET के आनंद कुमार चला रहे है जिंदगी फाउंडेशन

NEET के आनंद कुमार (अजय) जिंदगी फाउंडेशन नाम की एक संस्था चलाते हैं। इसमे जरूरतमंद कैंडिडेट्स को फ्री में NEET की पढ़ाई करवाते हैं। ‘जिंदगी फाउंडेशन’ ने गरीब परिवार से आने वाले 19 मेडिकल छात्रों की जिंदगी संवारने में अहम भूमिका निभाई है। दरअसल इन छात्रों ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) में इस एनजीओ के सहयोग से सफलता हासिल की है। न तो गरीबी और न ही कोरोनावायरस इन छात्रों को उनके लक्ष्य से दूर कर सकी।

2017 में हुआ था गठन

अजय बहादुर सिंह ने 2017 में जिंदगी फाउंडेशन का गठन किया था, जिसके तहत ओडिशा में गरीब तबके से आने वाले छात्रों को मुफ्त कोचिंग के साथ ही रहने और स्टडी मैटिरियल की सुविधा प्रदान की जाती है। इस वर्ष नीट परीक्षा में सत्यजीत साहू ने सफलता हासिल की है, जिनके पिता साइकिल पर सब्जी बेचा करते हैं। साहू ने परीक्षा मं 619 अंक हासिल किए हैं। वहीं सुभेंदु परिदा अपने माता-पिता के साथ इडली-वड़ा बेचा करते हैं। उन्होंने परीक्षा में 619 अंक लाकर सफलता अर्जित की है।

इसे भी देखें :CSIR UGC NET 2020 में न्यू अपडेट्स, 19 नवंबर से शुरू…

इसे भी देखें :UPPSC PCS आंसर रिलीज, यहां चेक और डाउनलोड करें आंसर-की

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img