spot_img
Saturday, January 28, 2023
spot_img
spot_img
28 January 2023
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

क्रिकेट और मीठा खाने के शौकीन हैं माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला

spot_img
spot_img
- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला 23 सितंबर को अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारतीय मूल के अमेरिकी बिजनेस एग्जीक्यूटिव हैं। सत्य को 2019 में फाइनेंशियल टाइम्स पर्सन ऑफ द ईयर का खिताब मिला था।  वर्ष 2020 में इन्हें ग्लोबल इंडियन बिजनेस आइकन का सम्मान भी दिया गया है। नडेला का जन्म 19 अगस्त 1967 में हैदराबाद में हुआ था। इनके पिता का नाम बुक्कपुरम नडेला युगंधर और माता का नाम प्रभाती युगंधर है। इनकी पत्नी का नाम अनुपमा नडेला है।

आईटी में माहिर हैं नडेला

- Advertisement -

भारत में स्थित इंजीनियरिंग के सबसे अच्छे इंस्टिट्यूट मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ’से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग’ में डिग्री प्राप्त करने के बाद, वह संयुक्त राज्य अमेरिका स्थानांतरित हो गए और वहां उच्च शिक्षा प्राप्त की। यहां, उन्होंने ‘विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय’ और ‘बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस’ जैसे सम्मानित संस्थानों में अध्ययन किया। आईटी के माहिर  नडेला का जीवन माइक्रोसॉफ्ट ’से जुड़ने के बाद पूरी तरह से बदल गया।

नडेला की  वार्षिक सैलेरी 3,04,159 करोड़ है

नडेला की वार्षिक सैलेरी  2018-19 में 66 प्रतिशत बढ़कर 4।29 करोड़ डॉलर (304।59 करोड़ रुपये) पर पहुंच गई। इस दौरान माइक्रोसॉफ्ट के वित्तीय रिजल्ट  काफी अच्छे रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नडेला का वेतन 23 लाख डॉलर (16।33 करोड़ रुपये) है। उनकी आय में ज्यादातर हिस्सा शेयरों का रहा है। उन्हें शेयरों पर 2।96 करोड़ डॉलर (210।16 करोड़ रुपये) की कमाई हुई, जबकि 1।07 करोड़ डॉलर (75।97 करोड़ रुपये) गैर-शेयर प्रोत्साहन योजना से प्राप्त हुए। शेष 1,11,000 डॉलर (78।81 करोड़ रुपये) की कमाई अन्य प्राप्तियों से हुई।

खेल से  भी लगाव है

सत्य नडेला क्रिकेट के बहुत बड़े फैन है और अपने प्रतिदिन जीवन में खेल से प्रेरणा लेते है। वह एक फिटनेस उत्साही हैं और दौड़ने का शौक रखते हैं। उन्हें मीठा खाने का शौक है और पेस्ट्री से उन्हें बहुत प्यार है। वह खुद को आजीवन सीखने वाला कहते है और अपने खाली समय में ऑनलाइन कक्षाएं लेते हैं। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ को अपने खाली समय में कविता पढ़ना पसंद है और कविता को  तु कोडिंग की तरह बताते  हैं ।नडेला  सिएटल में स्थित एक पेशेवर अमेरिकी फुटबॉल टीम सीहोक्स के  प्रशंसक हैं। नडेला को माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनाया गया तो उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए बिल गेट्स फिर से माइक्रोसॉफ्ट से जुड़ गए थे।

इसे  भी पढे :सिमडेगा के मार्केट कांप्लेक्स में गैस रिसाव के कारण लगी आग

कैसे बने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ 

नडेला उन कुछ कर्मचारियों में से एक थे जिन्होंने फर्म को क्लाउड कंप्यूटिंग के विकास का सुझाव दिया था। आखिरकार कंपनी ने अपने समय और संसाधनों को इस प्रौद्योगिकी के लिए समर्पित किया। सत्य को बाद में डेवलपमेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट ’विभाग को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी दी गई, जो ऑनलाइन सर्विस डिवीजन’ से संबंधित था और उसे उसी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में भी नियुक्त किया गया था। वह 2007 में इस विभाग में शामिल हुए और अगले चार वर्षों तक इसका हिस्सा बने रहे। नडेला तब माइक्रोसॉफ्ट के सिस्टम और टूल डिवीजन में चले गए और उन्हें इसका अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया। सत्य को माइक्रोसॉफ्ट का हिस्सा होने के लिए 7.9 मिलियन डॉलर्स मूल्य के शेयर दिए गए और साथ ही हर वर्ष 700000 डॉलर का वेतन भी मिलता है. 22 वर्ष की अवधि के लिए फर्म में काम करने के बाद, नडेला को 2014 में माइक्रोसॉफ्ट ’के सीईओ के पद पर पदोन्नत किया गया था। 2017 में, सत्य नडेला अपनी पुस्तक ‘हिट रिफ्रेश’ के साथ आए। पुस्तक में उनके जीवन, माइक्रोसॉफ्ट और कैसे प्रौद्योगिकी दुनिया बदल रही है के बारे में बात की गयी है।सत्या की शादी अनुपमा से 1992 में हुई, जो उनके पिता के दोस्त की बेटी थीं. दंपति बाद में तीन बच्चों के माता-पिता बने, जिसमें दो बेटियां और एक बेटा शामिल है। वर्तमान में यह परिवार वाशिंगटन के बेलेव्यू में रहता है। अपने खाली समय में नडेला कविता पढ़ना पसंद करते हैं। वह वास्तव में क्रिकेट के भी शौकीन हैं और खेल को उनकी नेतृत्व क्षमता के पीछे के कारणों में से एक मानते ।

इसे भी  पढे :30 की उम्र में 6 बच्चों को छोड़ प्रेमी संग भागी थी महिला, 55 की उम्र में लौटी वापस

 

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img