होठों पर Kiss करना अप्राकृतिक SE X नहीं, जानिए कोर्ट ने क्यों कहा…

Published:

Kohramlive Desk :  यौन शोषण के मामले में सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने आरोपी को जमानत दे दी। कोर्ट ने कहा कि होठों पर चुंबन (Kissing) और शरीर के अंगों को प्यार से छूना (Fondling) भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 377 के तहत अप्राकृतिक अपराध (Unnatural Offence) नहीं है।

एक बाप ने नाबालिग बेटे के साथ यौन शोषण के आरोप में मामला दर्ज करवाया था। FIR के अनुसार, लड़के के पिता को उनकी आलमारी से कुछ पैसे गायब मिले। पूछताछ में बेटे ने पिता को बताया कि एक ऑनलाइन गेम ‘ओला पार्टी’ खेलता है।  जिसका रिचार्ज कराने वह मुंबई उपनगर की दुकान पर जाता है। एक दिन जब वह रिचार्ज कराने गया तो दुकानदार ने उसके होठों पर किस किया और उसके गुप्तांगों को भी छुआ।  इसके बाद, लड़के के पिता ने पुलिस से संपर्क किया, जिसने आरोपी के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों की रोकथाम (POCSO) अधिनियम की धाराओं और भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 377 के तहत केस दर्ज किया। धारा 377 शारीरिक संभोग या किसी अन्य अप्राकृतिक कृत्य को दंडनीय अपराध बनाती है।

आईपीसी की धारा 377 में अधिकतम सजा आजीवन कारावास होती है और जमानत देना मुश्किल हो जाता है। हाईकोर्ट की जस्टिस प्रभुदेसाई ने आरोपी को जमानत देते हुए कहा कि लड़के का मेडिकल टेस्ट उसके यौन उत्पीड़न के आरोपों की पुष्टि नहीं करता है। उन्होंने अपनी टिप्पणी में आगे कहा कि आरोपी के खिलाफ लगाए गए पॉक्सो की धाराओं में अधिकतम 5 साल तक की सजा का प्रावधान है, इसलिए उसे जमानत का अधिकार है।जस्टिस प्रभुदेसाई ने कहा कि पीड़ित के बयान के साथ-साथ एफआईआर बताती है कि जमानत याचिका लगाने वाले आरोपी ने पीड़ित के प्राइवेट पार्ट्स को छुआ था और उसके होंठों को चूमा था। मेरे हिसाब से यह आईपीसी की धारा 377 के तहत अपराध नहीं है।

हाईकोर्ट ने आगे कहा कि आरोपी पहले से ही एक साल के लिए हिरासत में था, और अभी हाल फिलहाल मामले की सुनवाई जल्द शुरू होने की संभावना नहीं है। ऐसे में हाईकोर्ट ने आरोपी को 30 हजार रुपए के मुचलके पर जमानत दे दी।

Read More : अब ट्रेन में बच्चों के सोने का No Tension, रेलवे ने शुरू की यह सुविधा

Read More : Reliance Jio फिर नंबर वन पर, 4जी डाउनलोड स्पीड में 2 Mbps का उछाल– ट्राई

Read More : Aashram 3 Trailer: 6 सीन्स में सारी हदें पार कर गईं ईशा गुप्ता, देखें…

Read More : काले हिरण और मोर को मारा, पकड़ने गये SI समेत 3 पुलिसवालों की हत्‍या

Read More : रेलवे गार्ड अब बन गए Train Manager

Read More : पुराने Smart Phone पर मिलेंगे ‘फुल पैसे’, इन बातों का रखें ध्यान

Read More : Reliance Brands और ईटली के टॉड्स एस.पी.ए. के बीच हुआ फ़्रैंचाइज़ी समझौता

Read More : अनुराग गुप्ता बने ADG ट्रेनिंग, अजय कुमार सिंह को DG ACB का प्रभार

Related articles

Recent articles

Follow us

Don't Miss