29 C
Ranchi
Sunday, April 11, 2021
spot_img

Latest Posts

ATM से कटे-फटे नोट निकलें तो न हों परेशान, जानें बदलने का तरीका

koharm live desk : बैकिंग सुविधा के कारण अब लोग अपने बैंक खाते से कैश निकालने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। अपनी मर्जी से एटीएम से जब चाहें, आसानी से निकाल लेते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि ATM से निकले कैश में कुछ नोट कटे-फटे होते हैं। कटे-फटे नोट निकलने से अक्सर लोग परेशान हो जाते हैं। ऐसे कटे-फटे नोट निकलने के बाद लोग सोच में पड़ जाते हैं कि अब इस नोट का क्या करेंगे। परेशान होने की जरूरत नहीं।  ये नोट को आसानी से बदल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : 23 जवानों का हत्‍यारा हिडमा, दिखने में जितना शांत उतना ही निर्दयी, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

मिनटों में बैंक में बदले जाएंगे नोट

RBI यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का नियम साफ कहता है कि अगर ATM से कटे-फटे निकलते हैं, तो बैंक बदलने से इनकार नहीं कर सकता है। नोट बदलने के लिए बैंक में कोई लंबा प्रोसीजर नहीं है। मिनटों में नोट को बदला जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : BREAKING : अवैध हथियार की जुगाड़ में गया सरकारी बॉडीगार्ड हिरासत में

बैंक में जाकर देना होगा आवेदन

एटीएम से निकले फटे नोट को आप उस बैंक में ले जाइए, जिस बैंक से वो एटीएम लिंक्ड है। वहां जाकर आपको एक आवेदन लिखना होगा। इसमें आपको पैसे निकालने की तारीख, समय, जिस जगह से निकाला है उसका नाम मेंशन करना होगा। अप्लीकेशन के साथ एटीएम से निकली उस स्लिप की कॉपी भी लगानी होती है। अगर स्लिप नहीं निकली हो तो फिर मोबाइल पर आए ट्रांजेक्शन डिटेल की जानकारी देनी होगी। आप जैसे ही बैंक को सारा ब्यौरा देंगे, आपको तुरंत दूसरे नोट बदलकर दे दिए जाएंगे।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.