spot_img
Wednesday, December 7, 2022
spot_img
spot_img
Wednesday, December 7, 2022
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

दिसंबर में मिल सकती है Corona Vaccine को मंजूरी

spot_img
spot_img
- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : दिसंबर में Corona Vaccine को मंजूरी मिल सकती है। Corona ने तो जैसे साल 2020 पर ग्रहण लगा दिया हो। आज पूरा विश्व कोरोना से उत्पन्न संकट का सामना कर रहा है। पर शायद साल के अन्त में कुछ अच्छा होने की आशंका है।

Corona Vaccine के  परीक्षण का इंतजार : मॉडर्ना इंक

- Advertisement -

अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना इंक के CEO स्टीफन बैंसेल के अनुसार- अगर नवंबर में वैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण का सकारात्मक परिणाम सामने आ जाता है। तो अमेरिकी सरकार दिसंबर में Corona Vaccine को मंजूरी दे सकती है। परिणाम आने में देरी होने से अगले साल तक वैक्सीन के आने की उम्मीद नहीं।

इसे भी पढ़ें :Durga Puja @London : लंदन में टेम्‍स नदी से मिलने पहुंचीं…

मॉडर्ना ने जुलाई में 30000 वालंटियर पर तीसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू किया था। परीक्षण के दौरान 50 फीसदी वालंटियर को वैक्सीन का डोज दिया गया और शेष वालंटियर को प्लैसेबो दिया गया। कंपनी के सीईओ का कहना है कि कोरोना वैक्सीन के प्रभाव को जांचने वाली इसकी पहली विश्लेषण रिपोर्ट नवंबर में आ सकती है।

इसे भी पढ़ें :Pakistan के PM के खिलाफ Captain Safdar को महंगा पड़ा रैली

कंपनी के CEO ने बताया कि अगर पहले अंतरिम विश्लेषण में वैक्सीन का प्रभाव र्प्‍याप्‍त नहीं रहा तो वह दूसरा विश्लेषण तब करेगी, जब 106 वालंटियर में संक्रमण के लक्षण दिखायी देंगे। इसमें दिसंबर तक का समय लग सकता है और तब ऐसी स्थिति में अगले साल जनवरी के अंत तक या फरवरी के शुरुआती सप्ताह में मंजूरी मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें :Google ने हटाए 3,000 फर्जी Youtube चैनल, चीन से था संबंध

बैंसल ने बताया कि वैक्सीन सुरक्षित है या नहीं, यह पता करने के लिए उसे परीक्षण में शामिल कम से कम 50 फीसदी वालंटियर की सुरक्षा की दो माह तक निगरानी करनी जरूरी है और तब ही वह आपात इस्तेमाल के लिए आवेदन कर सकती है। इस काम के भी नवंबर के अंतिम सप्ताह तक पूरा होने की उम्मीद है। अगर मॉर्डना तत्काल इसके बाद आवेदन कर देती है तो आवेदन की जांच करने में कुछ सप्ताह लगेंगे और फिर दिसंबर में निर्णय सामने आ जायेगा।

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img