spot_img

चीनी राष्‍ट्रपति ने अब तीन बच्चों की पॉलिसी को किया मंजूर, घटती जनसंख्‍या…

- Advertisement -

kohramlive desk : चीन ने सोमवार को घोषणा की है कि अब हर माता-पिता को तीन बच्चे पैदा करने की इजाजत होगी। ड्रैगन ने हाल ही में सामने आए उन आंकड़ों के बाद इस नीतिगत बदलाव की घोषणा की है, जिसमें बच्चों के जन्म में बड़ी गिरावट देखी गई थी। चीन की एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में एक पोलित ब्यूरो की बैठक के दौरान बदलाव को मंजूरी दी गई। 2016 में  चीन ने अपनी दशकों पुरानी एक बच्चे की नीति को समाप्त कर दिया था। चीन ने जनसंख्या विस्फोट को रोकने के लिए यह नीति लागू की था।

Read More : माथे पर पल्‍लू रखने लायक भी नहीं छोड़ा (वीडियो)

दो बच्‍चों की नीति से नहीं हुई निरंतर वृद्धि

दो बच्चों की सीमा के साथ चीन में बच्चों के जन्म में निरंतर वृद्धि नहीं हुई। चीनके  शहरों में बच्चों की परवरिश की उच्च लागत ने कई जोड़ों ने इसे नहीं अपनाया। चीन में हाल की जनगणना से पता चला है कि 1950 के दशक के बाद से पिछले दशक के दौरान जनसंख्या सबसे धीमी दर से बढ़ी है। अकेले 2020 में महिलाओं ने औसत रूप से 1.3 बच्चों को जन्म दिया है।

Read More : रिटायरमेंट के दिन ही फंदे से लटकी मिली असिस्‍टेंट एक्‍साइज कमिश्‍नर की लाश, सुसाइड नोट में लिखा…  

हो सकती है श्रमिकों की कमी 

चीन की आबादी 2019 की तुलना में 0.53 प्रतिशत बढ़कर 1.41178 अरब हो गई है हालांकि जनसंख्या वृद्धि की यह दर सबसे धीमी है। 2019 में आबादी 1.4 अरब थी। चीन का सबसे ज्यादा आबादी वाले देश का दर्जा अब भी बरकरार है, हालांकि अधिकारिक अनुमान के मुताबिक अगले साल तक इस संख्या में गिरावट आ सकती है और जिससे श्रमिकों की कमी हो सकती है और उपभोग स्तर में भी गिरावट आ सकती है। ऐसे में भविष्य में देश के आर्थिक परिदृश्य पर भी इसका असर होगा।

Read More : Golden Bridge: विशाल हाथों पर टिका है दुनिया का यह अनोखा ब्रिज

- Advertisment -spot_img

Most Popular