29 C
Ranchi
Saturday, October 23, 2021

Latest Posts

‘चमकी की दुनिया’ लांच, बच्चे सीखेंगे स्वास्थ्य और शिक्षा का पाठ

Kohramlive Desk : बच्चों को उनकी पूरी क्षमता हासिल करने और उन्हें शिक्षित करने में मदद करने के लिए हिंदी YouTube चैनल पर नई सीरीज़ ‘चमकी की दुनिया’ को लांच किया गया है। गैर-लाभकारी संस्था सेसमी वर्कशॉप की स्थानीय शाखासेसमी वर्कशॉप इंडिया ने इसे अंतरराष्‍ट्रीय बालिका दिवस पर लांच किया है।

पहले सीजन में 21 नयी कहानियां

अपने पहले सीजन में ‘चमकी की दुनिया’ बच्चों के मनोरंजन के लिए 21 कहानियां ला रहा है। कहा जा रहा है कि अपने दूसरे सीजन मेंये सीरीज और नए 18 एपिसोड्स लेकर आएगी। प्रत्येक एपिसोड बच्चों के सामाजिक-भावनात्मक कल्याण, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पर्यावरण जैसे विषयों पर सरल और मज़ेदार तरीक से आधारित है। इनमें लैंगिक समान सिद्धांतों का ध्यान रखा गया है, ताकि बच्चे पूर्ण सक्षमता के साथ लिंग भेदभाव और रुढ़िवादी सोच से मुक्त हो सकें और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें।

संवदेनशील और मिलनसार लड़की का है चमकी का किरदार

चमकी का किरदार एक संवेदनशील, समझदार और मिलनसार लड़की का है, जिसे स्कूल जाना बहुत पसंद है।  चमकी की दुनिया, प्रारंभिक साक्षरता, रचनात्मक सोच और तर्क, लैंगिक समानता, पारिवारिक और सामुदायिक जीवन, स्वस्थ आदतें, जैसे अन्य विषयों को सम्मोहक और विनोदी कहानियों, संगीत और कला के माध्यम से संबोधित करता है। बच्चों के  सामाजिक और मानसिक विकास हेतु, चमकी की दुनिया के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, सेसमी वर्कशॉप इंडिया की प्रबंध निदेशक, सोनाली खान ने कहा, “छोटे बच्चे अपने आस पास क्या हो रहा है, उसे देख कर बहुत कुछ सीखते और समझते हैं। यही कारण है कि हमारे बच्चों के लिए घरों और समुदायों में संवेदनशील, सामान और भेदभाव मुक्त वातावरण होना चाहिए। यह उन्हें बड़े होकर संवेदनशील और बेहतर इंसान बनने में मदद करेगा। चमकी का बुद्धिमान, जिज्ञासु, खुशमिज़ाज, समस्या को हल करने का किरदार बच्चियों के लिए काफी प्रेरणाजनक है।”

sesameworkshopindia.org पर उपलब्‍ध है अधिक जानकारी

बचपन की विकास संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिएसेसमी वर्कशॉप इंडिया पिछले 15 वर्षों से छोटे बच्चों के लिए मजेदार शैक्षिक वीडियो, किताबें और अन्य संसाधन बनाता आ रहा है। वे पिछले एक साल में अपने हिंदी यूट्यूब चैनल पर बहुत सक्रिय रहे हैं, जहां उन्होंने बच्चों के लिए अलग-अलग नई सीरीज़ और वीडियो जारी किए हैं जो बच्चों के लिए सरल और मजेदार हैं। अधिक जानकारी के लिए sesameworkshopindia.org पर उपलब्‍ध है।

Latest Posts

Don't Miss

Photo News