spot_img
Monday, November 28, 2022
spot_img
spot_img
Monday, November 28, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

भारत के आठ Sea Beach को ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेट, ये है वो सुंदर तट

spot_img
spot_img
- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : ब्लू फ्लैग दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित और मान्यता प्राप्त स्वैच्छिक इको लेबल अवॉर्ड है, जो समुद्र तटों, मरीना बीच और सस्टेनेबल बोटिंग टूरिज्म ऑपरेटर्स को दिया जाता है। भारत के आठ समुद्र तट यानी Sea Beach को ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेट दिया गया है। यह सर्टिफिकेट उन Beaches को दिया जाता है जो काफी साफ-सुधरा और स्वच्छ होते हैं। जो समुद्र तटों, मरीना बीच और सस्टेनेबल बोटिंग टूरिज्म ऑपरेटर्स को दिया जाता है। भारत के आठ ब्लू फ्लैग समुद्र तट कौन से हैं।

भारत के इन ब्लू फ्लैग Sea Beachका परिचय

कप्पड़ Beach

- Advertisement -

केरल के कोझिकोड जिले में स्थित यह तट को वहां मौजूद चट्टान और छोटी पहाड़ी ज्यादा आकर्षक बनाती है।  इसकी वजह से यहां पानी के साथ तरह-तरह के पक्षियों को भी देखा जा सकता है। यह प्रवासी पक्षियों के लिये भी जाना जाता है। पिछले साल ही एक किलोमीटर लंबे इस Beach का पुनरुत्‍थान किया गया है। कहा जाता है कि वर्ष 1498 में इस बीच पर वास्को डी गामा आया था।  यहां जॉगिंग ट्रैक, इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड का वॉशरूम, रेन शेल्टर्स और सोलर पैनल के प्रयोग जैसी कई सुविधाएं देखने को मिलती हैं।

गोल्डन Beach

ओडिशा के पुरी में स्थिल यह समुद्री तट नाम के अनुरूप अपनी गोल्डन सैंड यानी सुनहरी रेत के लिये प्रसिद्ध है।  यहां कुछ ही दूर पर भगवान जगन्नाथ जी का विश्व विख्यात मंदिर है।  इसी तट पर देश के फेमस सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक रेत पर अपनी कई कलाओं को निर्माण करते हैं।  ब्लू फ्लैग प्रोजेक्ट के तहत यहां होटल मेफायर के पास लगभग 900 मीटर का स्ट्रेच और गांधी पार्क जैसा ब्रीथिंग जोन बनाया गया है।  क्राइम फ्री इस Beach में वॉच टॉवर, सोलर लाइटिंग सिस्टम, हाई क्वॉलिटी वाटर और पब्लिक टॉयलेट जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं।

राधानगर Beach

अंडमान और निकोबार आईलैंड्स में स्थित इस समुद्री तट को टाइम मैग्जीन द्वारा एशिया का सर्वश्रेष्ठ और दुनिया का सातवां सबसे बेहतर beach माना गया है। राधानगर तट की सफेद रेत, हरियाली और सफेद फोम वाला नीला पानी सैलनियों को बरबस ही आकर्षित करता है। यह जगह हनीमून डेस्टिनेशन के लिये भी प्रसिद्ध है।

इसे भी पढ़ें : IPL : पंजाब की जबरदस्त वापसी, दिल्ली को हराकर टॉप-5 में पहुंची

शिवराजपुर Beach

गुजरात के द्वारका से 12 किमी की दूरी पर स्थित शिवराजपुर समुद्र तट काफी साफ सुधरा है। यह अपने स्वच्छ पानी और सफेद रेत white sand की लिये भी जाना जाता है।  यहां से रुकमणी मंदिर 15 मिनट की दूरी पर है। वॉटर टेक्नोलॉजी कंपनी Xylem द्वारा की गई एक केस स्टडी में शिवराजपुर तट के पानी को एक्सीलेंट क्वॉलिटी का पाया गया है।

घोघला Beach

दीव मुख्य शहर से 15 किलोमीटर दूर घोघला गांव में यह समुद्र तट स्थित है। यह Beach पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र रहा है। यहां पैरासेलिंग, सर्फिंग, वॉटर स्कूटर राइड जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का आनंद उठाया जा सकता है। प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार यह तट क्लीन और सेफ है, यहां परिवार के साथ वेकेशन पर जाया जा सकता है। यह दीव का सबसे बड़ा बीच है, यहां का स्प्लेंडिड व्यू काफी आकर्षित करता है।

कारसकोड Beach

कर्नाटक का यह तट अपनी सफेद रेत white sand के साथ-साथ इको बीच Eco beach के लिये भी जाना जाता है।  2013 में इस बीच का शुभांरभ किया गया था, इसे टूरिज्म और फॉरेस्ट डिपार्टमेंट द्वारा इको-फ्रेंडली पिकनिक स्पॉट की तरह डेवलप किया गया है।

पदुबिद्री Beach

मॉडल साइट के तौर पर विकसित किये गया उडुपी Udupi का पदुबिद्री Beach कर्नाटक के सबसे खूबसूरत और साफ तटों में से एक है। पदुबिद्री एक छोटा सा कस्बा है, जो उडुपी-मंगलोर के रास्ते में पड़ता है। यहां की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार कई एकड़ तट को विकसित किया गया है, जिसमें जेट्टी निर्माण, रिवर प्रोटेक्शन वर्क, वाटर स्पोर्ट्स एक्टीविटी, जॉगिंग ट्रैक, गार्डन और वाटर फैसिलिटी शामिल है।

इसे भी पढ़ें : Actor इमरान खान की पत्‍नी ने शादी और तलाक पर बातों को घुमाया

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img