spot_img
Saturday, January 28, 2023
spot_img
spot_img
28 January 2023
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

सोलो Women ट्रैवलर्स के लिए देश के ये पर्यटन स्थल सुरक्षित

spot_img
spot_img
- Advertisement -

 कोहराम  लाइव  डेस्क : भारत में सोलो Women ट्रैवलर्स महिलाओं की भी बड़ी संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।  ऐसे महिलाओं के लिए सुरक्षा सबसे बड़ा मुद्दा होता है।  भारत में विभिन्न पर्यटन स्थलों पर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने वाले लोगों या समूहों को देखा होगा, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अकेले घूमना पसंद करते हैं।  इनमें आज हम आपको भारत के 10 पर्यटन स्थल  के बारे में बताएंगे, जो अकेले घूमना पसंद करने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित माने जाते हैं।  इन जगहों पर महिलाएं बिना किसी डर-भय के घूम सकती हैं।

सोलो Women ट्रैवलर्स कुफरी भी  जाएं

- Advertisement -

कुफरी सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी बढ़िया स्थान है।  कुफरी अपने यहां आने वाले पर्यटकों का स्वागत भी बेहद शानदार तरीके से करता है। यह हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में स्थित एक छोटा-सा हिल स्टेशन है। यहां कई खूबसूरत झीलें, बर्फ से ढंके पहाड़ और कई मनोरम दृश्य हैं, जिनका आनंद लिया जा सकता है।

लेह-लद्दाख

लद्दाख की जांस्कर घाटी भारत की खूबसूरत जगहों में से एक है।  यह घाटी गुफा मठों के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यहां साल के 9 महीने तेज बर्फ गिरती है और इस कारण यहां की सुंदरता और बढ़ जाती है।  जांस्कर घाटी में पर्यटक रिवर राफ्टिंग और ट्रेकिंग का आनंद लेते हैं।  घाटी बर्फीली सुन्दर चट्टानों, ऊंची-ऊंची चोटियों और निर्मल जल की सुन्दरता के लिए जानी जाती है।  इस सुन्दर क्षेत्र में अकेले घूमने का मजा ही अलग होता है।  झीलों के बीच बसी इस जगह पर महिलाएं सुरक्षित रूप से यात्रा कर सकती हैं।

पिंक सिटी जयपुर

पिंक सिटी के नाम से मशहूर भारत का बेहद खास शहर जयपुर सुरक्षा के लिहाज से अकेले ट्रैवल करने वाली महिलाओं के लिए सेफ डेस्टिनेशन है। जयपुर में हवा महल, जल महल, सिटी पैलेस, आमेर का किला, जंतर-मंतर, नाहरगढ़ का किला, जयगढ़ का किला, बिरला मंदिर, गल्ताजी, गोविंद देव जी मंदिर, गढ़ गणेश मंदिर, सांघीजी जैन मंदिर आदि को घूमा जा सकता है और उनका आनंद उठाया जा सकता है।

मुन्नार भी जाएं

यह भारत के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है।  मुन्नार चाय बागान, प्राकृतिक खूबसूरती और हरियाली के लिए काफी मशहूर है।  यहां के स्थानीय लोगों को उनकी गर्मजोशी के लिए जाना जाता है, जो आने वाले पर्यटकों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इसे देखते हुए यह भी सोलो वुमन ट्रैवलर्स के लिए एक बेहतरीन जगह है।

सोलो Women ट्रैवलर्स पुद्दुचेरी भी जाएं

दक्षिण भारत के सबसे फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में से एक पुद्दुचेरी कई सालों तक फ्रांस का उपनिवेश रहा है।  यहां कई फ्रेंच कॉलोनियां भी हैं जो उपनिवेशीय काल की याद दिलाते हैं।  दरअसल, पूरे शहर को पूरी प्लानिंग के साथ फ्रेंच स्टाइल में बनाया गया है।  पुडुचेरी के बीच बेहद शांत हैं और यहां आप घंटों अकेली बैठकर लहरों का मजा ले सकती हैं।

 इसे  भी  पढ़ें :Indane Gas उपभोक्‍ताओं के लिए जरूरी खबर, बदल गया नियम

माजुली द्वीप

असम में स्थित माजुली द्वीप भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थान है और यहां महिलाएं बिना किसी डर के अकेली घूम सकती हैं। असम के जोरहट शहर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित माजुली द्वीप दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है। ब्रह्मपुत्र नदी की पवित्रता तथा प्रदूषण से मुक्त यह ताजे पानी का द्वीप यूनेस्को की विश्व धरोहर के रूप में जाना जाता है।

ऋषिकेश

उत्तराखंड में हिमालय की तलहटी में बसे ऋषिकेश को योग कैपिटल के रूप में जाना जाता है।  योग, रिवर राफ्टिंग और ट्रैवलिंग का मजा लेने के लिए दुनिया भर के पर्यटक ऋषिकेश आते हैं।  ऋषिकेश महिलाओं के लिए सुरक्षित भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में एक है और यहां जाकर आप आध्यात्मिक अनुभव का आनंद ले सकती हैं।

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।  प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ घूमने के लिहाज से बेहद सुरक्षित यह स्थान महिलाओं की पसंदीदा जगहों में से एक है यहां कंचनजंगा पहाड़ की खूबसूरती, घने जंगल, मिरिक लेक, टॉय ट्रेन का मस्ती भरा सफर, लॉयड बोटैनिकल गार्डन आदि का आनंद लिया जा सकता है।  इसके अलावा, यहां घूमने के लिए और भी बहुत कुछ है, जिसे देखने के लिए कम से कम एक बार आपको दार्जिलिंग जरूर जाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :रावत को राहत, CBI जांच पर रोक, रह चुके हैं झारखंड बीजेपी प्रभारी

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img