spot_img
Wednesday, October 5, 2022
spot_img
spot_img
Wednesday, October 5, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

खाली छत पर Solar Panel लगाकर करें लाखों की कमाई

spot_img
- Advertisement -

नई दिल्ली : खाली छत पर Solar Panel लगाकर आप भी लाखों की कमाई कर सकते हैं। कोरोना काल में काफी लोगों का ध्यान बिजनेस की तरफ जा रहा है। बिजनेस की लिए Solar Panel एक बहुत अच्छा जरिया है। इसके लिए छत पर सोलर पैनल लगाना होगा। सोलर पैनल को कहीं भी इंस्टॉल किया जा सकता है, साथ ही आप छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली बनाकर ग्रिड में भी सप्लाई कर सकते हैं। बिजली लगातार महंगी हो रही है, जिसका असर लोगों के घरेलू बजट पर पड़ रहा है। हालांकि, बिजली बिल को घटाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। सोलर पैनल लगाने वालों को केंद्र सरकार का न्‍यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय रूफटॉप सोलर प्‍लांट पर 30 फीसदी सब्सिडी देता है

सोलर पैनल की कीमत और खर्च 

- Advertisement -

एक सोलर पैनल की कीमत तकरीबन एक लाख रुपए है। हर राज्य के हिसाब से यह खर्च अलग-अलग है। लेकिन सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के बाद एक किलोवॉट का सोलर प्लांट मात्र 60 से 70 हजार रुपए में इन्स्टॉल हो जाता है। आपको बता दें कि कुछ राज्य इसके लिए अलग से अतिरिक्त सब्सिडी भी देते हैं। सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए अगर एकमुश्त 60 हजार रुपए नहीं है, तो आप किसी भी बैंक से होम लोन भी ले सकते हैं।

पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली फ्री होगी

सोलर पैनलों की उम्र 25 साल की होती है। पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली निशुल्क होगी। साथ ही बची हुई बिजली को ग्रिड के जरिए सरकार या कंपनी को बेच भी सकते हैं। अगर आप अपने घर की छत पर दो किलोवाट का सोलर पैनल इंस्टाल कराते हैं तो दिन के 10 घंटे तक धूप निकलने की स्थिति में इससे करीब 10 यूनिट बिजली बनेगी। अगर महीने का हिसाब लगायें तो दो किलोवाट का सोलर पैनल करीब 300 यूनिट बिजली बनाएगा। सोलर पैनल में मेटनेंस खर्च की भी टेंशन नहीं है। लेकिन हर 10 साल में एक बार इसकी बैटरी बदलनी होती है। इसका खर्च करीब 20 हजार रुपए होता है। सोलर पैनल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है।

मिलेंगे पांच सौ वाट तक के Solar Panel

सरकार की तरफ से पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर यह पहल शुरू की गई। जरूरत के मुताबिक, पांच सौ वाट तक की क्षमता के सोलर पावर पैनल लगा सकते हैं। इसके तहत पांच सौ वाट के ऐसे प्रत्येक पैनल पर 50 हजार रुपए तक खर्च आएगा। यह प्लांट एक किलोवाट से पांच किलोवाट क्षमता तक लगाए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : सोवरेन गोल्ड बॉन्ड का RBI ने तय किया रेट, जानिये कौन कर सकता है निवेश

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img