spot_img
Wednesday, December 7, 2022
spot_img
spot_img
Wednesday, December 7, 2022
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

क्या आप भी परेशान है Nail Biting की आदत से?

spot_img
spot_img
- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : Nail Biting की आदत कई बार लोगो को परेशान करती है और कुछ लोग इससे पीछा भी छुड़ाना चाहते हैं। कहीं आप भी तो इसके शिकार नहीं?

Nail Biting अच्छी या बुरी आदत?

- Advertisement -

नेल बाइटिंग सिर्फ आदत ही नहीं मेडिकल कंडीशन भी हो सकती है। कई मायनों में ये अच्छी है तो कई मायनों में ये बुरी भी है। इसके कई कारण हो सकते हैं।

Nail Biting परफेक्‍शनिस्‍ट होना दर्शाता है

Nail Biting के अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों ने तनाव के दौरान नेल बाइटिंग शुरू की, तो उनका व्यवहार मापा गया। अध्ययन जब पूर्ण हुआ तब यह पाया गया कि जो लोग परफेक्‍शनिस्‍ट थे। वे औरों की तुलना में ज्‍यादा नाखून चबाते थे। जो हर काम को परफेक्‍ट तरीके से करना चाहते हैं, वे अपना बेस्‍ट देना चाहते हैं। यही चीज तनाव और चिंता में बदल सकती हैं।

ओसीडी ग्रसित में दिख सकते है ये लक्षण

अमेरिकन साइकाइट्रिक एसोसिएशन के मुताबिक अगर आप नाखून चबाते हैं, तो आप ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिजीज से ग्रसित हो सकते हैं। इसे ओसीडी (OCD) भी कहा जाता है। यह एक विवादास्पद या कंट्रोवर्शियल बयान हो सकता है। हालांकि कई वैज्ञानिक नाखून चबाने के ओसीडी के संबंध को सिरे से नकारते हैं। ओसीडी आवेग नियंत्रण में असफल होने के वजह से होती है और नाखून चबाने में ऐसा कुछ नहीं होता।

Frustrate होने पर भी कर सकते है Nail Biting

बिहेवियर थेरेपी एंड एक्सपेरिमेंटल साइकाइट्री की एक पत्रिका में प्रकाशित किए गए अध्ययन में प्रतिभागियों की 4 प्रकार की भावनाओं को परखा गया। इनमें से कुंठा (frustration) भी एक थी। जो लोग ज्‍यादा फ्रस्‍ट्रेटिड थे, वे ज्‍यादा नाखून चबाते थे। यह इसलिए कि जब व्यक्ति कुंठित होता हैं तो कुछ न कुछ करना चाहता हैं और जब कुछ नहीं मिलता, तो आप नाखून चबाने लगता हैं।

इसे  भी पढ़ें :गले में Infection की हो समस्‍या तो ऐसे करें घरेलू उपचार

इसे  भी पढ़ें :अंडा के फायदे जानकर चौंक जाएंये आप

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img